शामली की महिला शक्ति - महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं - जय हिंद 🇮🇳

सुश्री रुचि तिवारी इस समय उत्तर प्रदेश के शामली जिले के कैराना के न्यायालय में सिविल जज (सीनियर डिवीजन ) के पद पर कार्यरत हैं और ये उत्तर प्रदेश के शामली जिले में इस पद पर कार्य करने वाली पहली महिला हैं. रुचि जी इस वक़्त अपनी न्यायप्रियता से पीड़ितों के लिए देवी और कड़े निर्णयों से अपराधियों के दिलों दिमाग पर खौफ की वज़ह बनी हुई हैं.

सुश्री मुक्ता त्यागी इस समय शामली जिले के कैराना के न्यायालय में सिविल जज (जूनियर डिवीजन) के पद पर कार्यरत हैं. हंसमुख छवि के चलते मुक्ता जी न्यायालय में न केवल अधिवक्ताओं में लोकप्रिय हैं वहीं पीड़ितों के लिए तुरंत निर्णय लेकर प्रभावी कार्यवाही करने के कारण न्यायालय में आने वालों के लिए आशा की किरण का रूप ग्रहण कर चुकी हैं.
सुश्री मणी अरोरा शामली जिले के कैराना में उप जिला मजिस्ट्रेट नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं और यही नहीं ये हरियाणा की एकमात्र महिला हैं जो उत्तर प्रदेश में नियुक्त हैं. शामली जिले में प्रधान मंत्री मोदी जी के स्वच्छता अभियान को मणी जी ने गंभीरता से लिया है और सभी को इस संबंध में काम पर लगा दिया है जिसका असर चारों ओर भली भांति नजर आने भी लगा है.

सुश्री जसजीत कौर, शामली जिले की पहली महिला जिलाधिकारी, एक ऐसा जिला जो नव सृजित है, कड़ी चुनौतियों का सामना करना निश्चित है किन्तु एक विश्वास की दमक अपने चेहरे पर लिए अभी 22 फरवरी को ही जसजीत कौर जी ने यहां पद सम्भाला है और चुनौतियों को स्वीकार किया है.
         शामली जिला एक ऐसा जिला है जहां कोई रूढी वादिता नहीं है ल़डकियों को पढ़ाया जाता है और उन्हें आगे बढ़ने का अवसर भी दिया जाता है किन्तु महिला उनके ऊपर अधिकारी के रूप में आसीन हो इस सत्य को स्वीकार बहुत मुश्किल से किया जा रहा है. यहां पुरुष अधिवक्ता हों या जनता जनार्दन, सभी महिला अधिकारी को लेकर उत्साहित, प्रगति शील तो बहुत दिखाई देंगे किन्तु केवल बाहरी रूप से अंदर ही अंदर उनका मन इस बात को स्वीकार नहीं कर पा रहा है कि आज तक शोषित के रुप में रहने वाली उनकी शासक कैसे बन गई और ऐसे घुटन भरे माहौल में इन चारों अधिकारियों के लिए चुनौती और बढ़ जाती है जिसे अभी तक की स्थिति में कहा जा सकता है कि इन चारों महिलाओं द्वारा अपनी भूमिका का सफलता पूर्वक निर्वहन किया जा रहा है और महिलाओं की सशक्तता का सुंदर उदाहरण प्रस्तुत किया जा रहा है.
कुमारी शालिनी कौशिक एडवोकेट
कनिष्ठ उपाध्यक्ष
बार एसोसिएशन कैराना 

टिप्पणियां

बहुत अच्छी प्रस्तुति।
होलीकोत्सव के साथ
अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस की भी बधाई हो।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मित्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें.

''ऐसी पढ़ी लिखी से तो लड़कियां अनपढ़ ही अच्छी .''

सौतेली माँ की ही बुराई :सौतेले बाप का जिक्र नहीं