शनिवार, 30 मार्च 2013

जया प्रदा भारतीय राजनीति में वीरांगना

जया प्रदा भारतीय राजनीति में वीरांगना

Jayaprada.jpg   
Ek Mulaqat is a talk show on India’s public broadcaster – Doordarshan News. It is hosted by the journalist Manoj Tibrewal Aakash. The show currently runs on Saturdays 2130 hrs with repeat Sundays 2330 hrs Indian time.[1][2]
Several Indian Cabinet Ministers, Members of Indian Parliament, industrialists and Bollywood personalities have featured in this programme. These include Ambika Soni, Jyotiraditya Scindia, Naveen Jindal, Vilasrao Deshmukh, Deepika Padukone, Javed Akhtar, Mohinder Amarnath, and Dr. S.Y. Quraishi.
In August 2010, on the show, noted Bollywood actress Deepika Padukone praised the young Indian Member of Parliament, Rahul Gandhi as a “classical role model” for youth and expressed the hope that he leads India as prime minister one day.

 इसे कहते हैं बहादुरी जो राजनीति जैसी स्वार्थी जगह पर रहते हुए जयाप्रदा जी रखती हैं .हमने नहीं देखा किसी भी राजनीतिज्ञ को सीधे बात करते . ये ही तो खासियत होती है राजनीतिज्ञों की, जो कि सभी को नज़र भी आती है .यहाँ रहने वाले अपने दल की, अपने साथियों की बढ़ चढ़ कर प्रशंसा करते हैं किन्तु किसी भी रसूख वाले राजनीतिज्ञ या शख्सियत की बुराई नहीं करते उनसे अपने या किसी और के मतभेदों को दबा देते हैं या बल्कि इसे उनका व्यक्तिगत मामला कहकर छोड़ देते हैं किन्तु जया प्रदा इनसे बिलकुल  इतर लगी .
       २३ मार्च २०१३ की रात दूरदर्शन पर न्यूज़ चैनल पर मैं जैसे ही जयाप्रदा जी का साक्षात्कार देखने लगी कि वहां से हटने का मन ही नहीं हुआ क्योंकि ''मनोज टिबरेवाल आकाश  जी''जिस कुशलता से उनका साक्षात्कार ले रहे थे जया जी उससे बिल्कुल अलग एक भावुक व् सच्चे इन्सान की तरह अपने विचार सपा ,मुलायम सिंह जी ,आज़म खान जी व् अमिताभ जी के बारे में व्यक्त कर रही थी .जया जी ने साफ कहा कि वे मुलायम जी को पिता समान मानती हैं किन्तु सपा में महिलाओं की कोई इज्ज़त नहीं है क्योंकि जया प्रदा जी का अपमान करने वाले आज़म खान जी पर कोई कार्यवाही नहीं हुई .
    जया जी ने अमिताभ जी को भी आड़े हाथों लिया उन्होंने कहा कि अमर सिंह जी ने अमिताभ जी के बुरे वक़्त में उनका बहुत साथ दिया और अमिताभ जी ने उन्हें बड़े भाई का दर्जा  किन्तु जब अमर सिंह जी बीमार हुए कोई उनके साथ नहीं था .वे वेंटिलेटर पर थे आई.सी.यू में उनके साथ खड़ा होने वाला कोई नहीं था .
   मनोज टिबरेवाल जी के ये पूछने पर कि वे कौनसी पार्टी अब ज्वाइन करेंगी पर उनका कहना था कि जो भी करूंगी अमर सिंह जी के साथ व् सलाह से करूंगी और ये पूछने पर कि क्या फिर रामपुर से लड़ेंगी तो उन्होंने जिस बहादुरी के साथ इसका जवाब दिया वह मन बाग बाग कर गया क्योंकि वे स्पष्ट शब्दों में कह रही थी कि
''जिस पार्टी को मैं ज्वाइन करूंगी यदि उसने मुझे वहां का टिकट दिया तो मैं ज़रूर रामपुर से ही लडूंगी .''
          अब तक हमने ऐसा कोई साक्षात्कार नहीं देखा था अब तक के सभी में अपनी तारीफों के बड़े बड़े पुल बांधे जाते थे किन्तु ये पहली बार हुआ है कि जया प्रदा जी ने अमर सिंह जी के सहयोग को अपने कार्यों से ज्यादा महत्व दिया और आज़म खान जी जैसे दबंग के खिलाफ खुल कर मुहं खोल और साथ ही सपा का यह चेहरा भी सबके सामने रख दिया कि इस पार्टी में महिलाओं का कोई सम्मान नहीं है और ये बात एक ऐसी महिला कहिये, नेत्री कहिये ,ने कही है जो इस पार्टी की कर्मठ कार्यकर्ता रही हैं सांसद रही है .
    आप भी इस साक्षात्कार  को इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं
      

Manoj Tibrewal Aakash interviewed Film Actress & MP Jaya Prada for Ek Mulaqat (Promo)


  
                                       शालिनी कौशिक
                                                    [कौशल]
            

9 टिप्‍पणियां:

महेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा…

बढिया

विजय राज बली माथुर ने कहा…

आपका निष्कर्ष और जयाप्रदा जी का कथन सही है।10 वर्ष इस पार्टी मे मैं भी रहा हूँ और वही प्रत्यक्ष देखा है जो जयाप्रदा जी ने अब कह दिया है। मेरे हटने के बाद ही राज बब्बर जी और बेनी प्रसाद जी भी इसी लिए हटे क्योंकि वहाँ घुटन थी।

Razz Verma ने कहा…

watch this
http://www.youtube.com/watch?feature=player_detailpage&v=PDXIPy5m6XE

Yashwant Mathur ने कहा…


कल दिनांक 01/04/2013 को आपकी यह पोस्ट http://nayi-purani-halchal.blogspot.in पर लिंक की जा रही हैं.आपकी प्रतिक्रिया का स्वागत है .
धन्यवाद!

डॉ शिखा कौशिक ''नूतन '' ने कहा…

bahut sarthak baten likhi hain aapne .jaya prada ne amitabh jaise mahanayak ke bare me bhi khulasa kiya hai jo vyaktigat jeevan me un bhavnaon ki kadr nahi kar pate jo filmon me karte dikhai dete hain .shandar post .aabhar

Rajendra Kumar ने कहा…

आपकी बातों में सच्चाई है,जया जी ऐसी हैं.

Rohitas ghorela ने कहा…

Jaya prada ji ka ye interview dekh kar bahut achcha laga ...

koi h jo hamri Rajneeti ko jinda rakhe hue h ...

aapke dwara inki charcha achchi lagi :)

 किसान और सियासत

Virendra Kumar Sharma ने कहा…

बढ़िया शख्शियत से वाकिफ करवाया .मुलायम जी न सिर्फ नासिका से बातचीत करते हैं नित अपने वक्तव्यों में तरमीम/तबदीली करने के लिए भी जाने जाते हैं .जया जी एक कुशला अभिनेत्री ही नहीं राजनीति की माहिर भी हैं .आज़म खान जैसे बदजुबान टुकड़खोरों की परवाह नहीं करती हैं .निर्भया हैं आप .और आप भी एक कुशला ब्लोगर हैं .नए मुद्दों के लिए जानी जाती हैं आप .बधाई और बढ़िया पोस्ट पढवाने के लिए शुक्रिया .

तुम जियो हज़ारों साल ,सलामत रहो !आबाद रहो !

सुरेन्द्र "मुल्हिद" ने कहा…

badhiyaa!