ग़ज़ल-पहेली

 

सियासत से बचो इसकी ,करीब ऐसे दिन आये ,
छुरी घोपे जिन हाथों से ,उन्हीं को जोड़कर आये ,
महारत इसको हासिल है ,क़त्ल में और खुशामद में ,
संभल जाओ वतन वालो ,ये नेता जब नज़र आये .
.........................................................
मुशफ़िक़ है मुआ ऐसा ,जल्लाद शरम खाये ,
मुस्कान से ये अपनी ,मुर्दा मुझे कर जाये ,
मौका परस्त ऐसा ,मेराज समझ मुझको ,
मैयत मेरी सजाकर ,मासूम बनकर आये .
.................................................
जन्मा ये जिस जमीं पर ,उसपर ही ज़ुल्म ढाये ,
जमहूर के गले लग ,जेबें भी क़तर जाये ,
करता खुशामदें है ,पाने को तख़्त आज ,
पाये जो गद्दी ,गरदनों पे छुरी फेर जाये .
..................................
फितरत से है तकसीमी ,तंगदिल ही नज़र आये ,
तजवीज़ ये बड़ों की ,बिल्कुल न समझ पाये ,
कितने ही वार करले ,कितना ही मुंह छुपाले ,
नेता या आम इंसां ,करनी से बच न पाये .
.......................................
तरक्की की सभी मंज़िल ,हमारा मुल्क चढ़ जाये ,
मगर जिसकी ये मेहनत है ,उसे ये देख न पाये ,
ये चाहे बांटना हमको ,हिन्दू और मुसलमाँ में ,
भले इसकी सियासत से ,लहू का दरिया बह जाये .
......................................................
मुझे तो ये सियासत का ही ,बस पुतला नज़र आये ,
काबिल औ नाकाबिल में ,नहीं ये भेद कर पाये ,
डरे क्या ''शालिनी'' इससे ,डरी है सारी दुनिया ही ,
कोई भी वीज़ा देने को ,इसे आगे न बढ़ पाये .
.......................
शब्दार्थ:मुशफ़िक़-कृपालु ,मुआ-निगोड़ा ,मेराज़ -सीढ़ी ,जमहूर-जनसमूह ,तकसीमी-बंटवारे की चाह वाला ,

-शालिनी कौशिक
[कौशल ]

टिप्पणियाँ

Misra Raahul ने कहा…
काफी उम्दा रचना....बधाई...
नयी रचना
"सफर"
आभार

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मेरी माँ - मेरा सर्वस्व

हरियाली तीज -झूला झूलने की परंपरा पुनर्जीवित हो.

योगी आदित्यनाथ जी कैराना में स्थापित करें जनपद न्यायालय शामली